बिग ब्रेकिंग

वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना का नया वैरिएंट है घातक…..50 प्रतिशत से ज्यादा वैक्सिनेटेड लोग भी हुए संक्रमित…. स्वस्थ्य होने में भी काफी लग रहा है वक्त… 17 राज्यों में फैले मरीज

नई दिल्ली 25 दिसंबर 2021। देशभर में कोरोना वायरस  के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron)के कुल मामले बढ़कर अब 415 हो गए हैं. एक दिन में ओमिक्रॉन के मामलों में 16 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. कल (शुक्रवार, 24 दिसंबर) देशभर में ओमिक्रॉन मरीजों की कुल संख्या 358 थी जो आज बढ़कर 415 हो चुकी है. कुल मामलों में से 115 मरीज ठीक हो चुके हैं. एक दिन में सिर्फ एक मरीज ही ठीक हुआ है. यानी संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज है, जबकि इससे स्वस्थ होने की रफ्तार बहुत धीमी है.

ओमिक्रॉन संक्रमण के 183 मामलों के विश्लेषण से पता चला है कि संक्रमित होने वाले करीब 50 फीसद लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड थे. यानी 183 में से 87 लोग ऐसे थे जो वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके थे. इस विश्लेषण के नतीजे साझा करते हुए केंद्र ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि अकेले वैक्सीन के दम पर महामारी को रोकना मुश्किल है. मास्क और संक्रमितों की निगरानी से ही ट्रांसमिट हो रहे वायरस की चेन को तोड़ा जा सकता है.

यूनियन हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण द्वारा जारी किया गया ये विश्लेषण बताता है कि 18 मामलों (27 प्रतिशत) में विदेश यात्रा की कोई हिस्ट्री नहीं है. यह कम्यूनिटी में ओमिक्रॉन की मौजूदगी का संकेत है. इसमें ये भी बताया गया कि संक्रमितों में 87 लोग पूरी तरह से वैक्सीनेट थे. जबकि तीन लोग बूस्टर शॉट भी ले चुके थे.

Omicron variant अब देश के 17 राज्यों में फैल चुका है. सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में हैं. वहां ओमिक्रॉन के कुल 108 मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से 42 मरीज ठीक हो चुके हैं. दिल्ली इस मामले में दूसरे नंबर पर है. यहां कुल 79 केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं. इनमें से 23 मरीज ठीक हो चुके हैं.

Back to top button